उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र (Hill Area certificate) 2025 में ऑनलाइन कैसे बनाएं ? :- उत्तराखंड राज्य के व्यक्तियों को उत्तराखंड सरकारी नौकरियों में शारीरिक दक्षता के लिए आरक्षण लेने के लिए पर्वतीय प्रमाणपत्र की आवश्यता पड़ती है इसीलिए आय प्रमाणपत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
इस पोस्ट में उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र से सम्बंधित जानकारी बताई गई है जिसमे पर्वतीय प्रमाणपत्र बनाने के लिए दस्तावेज की सूची, पर्वतीय प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे बनाये, पर्वतीय प्रमाणपत्र डाउनलोड कैसे करें आदि के बारे में बताया गया है।
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र (Hill Area Certificate)
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र सरकारी नौकरियों जिनमे शारीरिक दक्षता अनिवार्य होती है में आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेज होता है। पर्वतीय प्रमाणपत्र के बिना शातिरिक दक्षता में छूट नही दिया जाता है।
उत्तराखंड सरकार ने अनिवार्य प्रमाणपत्रों को बनवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। पहले प्रमाणपत्रों को बनवाने के लिए सरकारी विभाग, तहसील आदि के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब उत्तराखंड सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत अपणि सरकार पोर्टल की शुरुवात की है जहां से ऑनलाइन प्रमाणपत्र बनाये जा सकते हैं। जिसके लिए उत्तराखंड अपनी सरकार पोर्टल पर पंजीकरण (Signup) करना अनिवार्य होता है।
अपणि सरकार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र ऑनलाइन बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज
पर्वतीय प्रमाणपत्र के लिए अनिवार्य दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है।
- आवेदक का फोटो
- पहाड़ी क्षेत्र की सूची (ग्राम प्रधान द्वारा)
- निवास से संबंधित दस्तावेज (15 साल निवास की पुष्टि होती हो)
- भूमि रजिस्ट्री/खतौनी की प्रति
- आधार कार्ड
- शिक्षा संबंधित दस्तावेज
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र के लिए वैकल्पिक दस्तावेज
- खतौनी की प्रति
- हाऊस टैक्स
- नगर निगम का मूल्यांकन
- बिजली बिल
- पानी बिल
- बैंक पासबुक
- गैस कनेक्शन
- मतदाता पहचान पत्र
- राशन कार्ड / परिवार रजिस्टर
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र (Hill Area Certificate) ऑनलाइन कैसे बनाएं? (Online Apply)
उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए स्टेप्स यहां नीचे बताए गए हैं।
- सबसे पहले अपनी सरकार पोर्टल eservices.uk.gov.in पर जाएं।
- यूजर आईडी (रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल) और पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड भर के लॉगिन करें।
- नए आवेदन के लिए अनुरोध करें पर क्लिक करें।
- राजस्व विभाग पर क्लिक करें।
- पर्वतीय प्रमाणपत्र पर क्लिक करें।
- आवेदक का फोटो अपलोड करें। जो 100KB से कम आकार और jpeg या png फॉर्मेट में होना चाहिए।
- आवेदक के अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करें।
- आवेदक के वैकल्पिक दस्तावेज अपलोड करें।
- जमा करें पर क्लिक करें।
- सामान्य जानकारी भरें जिसमें नाम, माता-पिता का नाम, लिंग, आयु, और आधार नंबर भरें।
- पैत्रिक जानकारी भरें।
- अन्य जानकारी भरें।
- समीक्षा विवरण में चेकबॉक्स पर टिक करें।
- सहेजे पर क्लिक कर के भुगतान और जमा करें पर क्लिक करें।
- अंत में पेमेंट मोड नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, यूपीआई से 30 रुपये का भुगतान करें।
- भुगतान सफल होने के बाद रसीद को डाउनलोड कर लें।
उपरोक्त प्रक्रिया से आपका उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र के लिए आवेदन सफलतापुर्वक हो चुका है अब आपका पर्वतीय प्रमाणपत्र लगभग 15 दिन के अंदर बन जायेगा जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हो ।
FAQ: उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र से सम्बंधित प्रश्नोत्तर
प्रश्न- पर्वतीय प्रमाणपत्र को अंग्रेजी में क्या कहते है?
उत्तर - Hill Area Certificate
प्रश्न - उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र कैसे बना सकते हैं?
उत्तर - आप उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाण पत्र ऑफलाइन तहसील कार्यालय में जाकर बनवा सकते हैं और ऑनलाइन पर्वतीय प्रमाणपत्र आपणि सरकार पोर्टल से बना सकते हैं ऑनलाइन पर्वतीय प्रमाणपत्र आवेदन प्रक्रिया इस पोस्ट में ऊपर बताई गई है।
प्रश्न - उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन करने के बाद कितने दिन में बन जाता है?
उत्तर -15 दिन के अंदर बन जाता है, जिसके बाद आप प्रमाणपत्र को ऑनलाइन डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल सकते है।
प्रश्न - उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन के बाद उसका स्टेटस चैक कहाँ से करें?
उत्तर - उत्तराखंड पर्वतीय प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन के बाद उसका स्टेटस चैक "अपणि सरकार पोर्टल " eservices.uk.gov.in पर लॉगिन कर के देख सकते हैं।
महत्वपूर्ण लिंक
आपणि सरकार पोर्टल | eservices.uk.gov.in |
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ऊत्तराखण्ड पर्वतीय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन | यहां क्लिक करें |
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