उत्तराखंड में Online परिवार रजिस्टर कैसे करें? :- उत्तराखंड राज्य के व्यक्तियों को उत्तराखंड पंचायतीराज विभाग में अपना परिवार रजिस्टर करना अनिवार्य होता है। जिससे उत्तराखंड सरकार की सेवाओ का लाभ लेने में आसानी होती है।
इस पोस्ट में उत्तराखंड परिवार रजिस्टर से सम्बंधित जानकारी जैसे परिवार रजिस्टर कैसे करें, परिवार संशोधन, परिवार पृथक्करण आदि जानकारी दी गई है।
उत्तराखंड Online परिवार रजिस्टर
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उत्तराखंड में परिवार रजिस्टर 2025 |
उत्तराखंड राज्य में स्थाई रूप से निवास कर रहे निवासियों को पंचायतीराज विभाग में अपना परिवार पंजीकरण करना आवश्यक होता है जिससे बाद वे उत्तराखंड सरकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।
पहले दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों को बनवाने के लिए सरकारी विभाग, तहसील आदि के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब उत्तराखंड सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत अपणि सरकार पोर्टल की शुरुवात की है जहां से ऑनलाइन दस्तावेज और प्रमाणपत्र बनाने के लिए आवेदन किया जा सकता हैं। जिसके लिए उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल पर पंजीकरण (Signup) करना अनिवार्य होता है।
अपणि सरकार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
उत्तराखंड ऑनलाइन परिवार रजिस्टर करने के लिए जरुरी दस्तावेज की सूची
- एप्लिकेंट फोटो
- एडीओ को आवेदन पत्र
- स्व घोषणा पत्र
- भूमि रजिस्ट्री की प्रति (निवास से संबंधित दस्तावेज जिसमें 15 वर्ष निवास की पुष्टि होती हो)
- नवीनतम बिजली बिल / पानी बिल
- आईडी प्रूफ ( आधार / वोटर कार्ड )
- ग्राम प्रधान द्वारा जारी निवास प्रमाण पत्र
उत्तराखंड ऑनलाइन परिवार रजिस्टर करने के लिए वैकल्पिक दस्तावेज की सूची
उत्तराखंड परिवार रजिस्टर करने के लिए वैकल्पिक दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है। वैकल्पिक दस्तावेजो को अपलोड करना अनिवार्य नही होता है लेकिन जो दस्तावेज महत्वपूर्ण लगे उसे अवश्य अपलोड कर सकते हैं। ताकि आपके आवेदन में कोई समस्या न हो।
- शपथ पत्र (एडीओ पंचायत के नाम पर)
- नोटरीकृत खतौनी की प्रति (निवास से संबंधित दस्तावेज जिसमें 15 वर्ष निवास की पुष्टि होती हो)
- परिवार रजिस्टर निरस्तीकरण (यदि किसी अन्य क्षेत्र से पलायन कर रहे हों)
- आधार कार्ड
- मतदाता कार्ड
उत्तराखंड में ऑनलाइन नया परिवार रजिस्टर कैसे करें?
उत्तराखंड पंचायतीराज विभाग में ऑनलाइन नया परिवार रजिस्टर करने के लिए स्टेप्स यहां नीचे बताए गए हैं।
- सबसे पहले आपणि सरकार पोर्टल eservices.uk.gov.in पर जाएं।
- यूजर आईडी (रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल) और पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड भर के लॉगिन करें।
- नए आवेदन के लिए अनुरोध करें पर क्लिक करें।
- पंचायतीराज विभाग पर क्लिक करें।
- नया परिवार जोड़ें पर क्लिक करें।
- आवेदक का फोटो अपलोड करें। जो 100KB से कम आकार और jpeg या png फॉर्मेट में होना चाहिए।
- आवेदक के अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करें।
- आवेदक के वैकल्पिक दस्तावेज अपलोड करें।
- जमा करें पर क्लिक करें।
- अपने परिवार के मुखिया की जानकारी भरें जिसमें नाम, पिता/पति का नाम, लिंग, आयु, जन्म तिथि, जाति उपजाति, और आधार नंबर भरें।
- संपर्क सूत्र की जानकारी भरें। जिला,तहसील, ब्लॉक, गाँव आदि भरें।
- अन्य जानकारी भरें। जिसमे धर्म, व्यवसाय, शिक्षा, वर्तमान स्थिति, आवेदन की तिथि, पता और मोबाइल नंबर आदि भरें।
- सहेजे पर क्लिक करें।
- दूसरा सदस्य जोड़ने के लिए सदस्य जोड़े पर क्लिक करें।
- सदस्य का नाम, सदस्य के पिता/पति का नाम, लिंग, जन्म तिथि, आयु, लिंग मुखिया से सम्बंध, व्यवसाय, शिक्षा, वर्तमान स्थिति और दिनांक भरें और जमा करें पर क्लिक करें।
- सदस्यों की संख्या 2 से अधिक होने लर सदस्य जोड़ें पर क्लिक कर के उन्हें एक एक कर के जोड़ें।
- अंत में सहेजे पर क्लिक करके जमा करें पर क्लिक करें।
- अब पेमेंट पेज पर पेमेंट मोड नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, यूपीआई से 30 रुपये का भुगतान करें।
- भुगतान सफल होने के बाद रसीद को डाउनलोड कर लें।
उपरोक्त प्रक्रिया से आपका नया परिवार रजिस्टर के लिए आवेदन सफलतापुर्वक हो चुका है अब आपका परिवार रजिस्टर्ड हो जाएगा जिसमे लगभग 15 दिन का समय लग सकता है जिसके बाद आप ऑनलाइन परिवार रजिस्टर की प्रति को डाउनलोड और प्रिंटआउट कर सकते हो ।
यदि आप अपना परिवार संशोधन करना चाहते हैं तो नीचे ऑनलाइन परिवार संशोधन की प्रक्रिया बताई गई है।
परिवार रजिस्टर में परिवार संशोधन कैसे करें?
- सबसे पहले अपणि सरकार पोर्टल eservices.uk.gov.in पर लॉगिन करें।
- नया आवेदन करें पर क्लिक करें।
- विभाग में पंचायतीराज विभाग चुने।
- सेवा में परिवार संशोधन को चुनें।
- आवेदक का फोटो अपलोड करें।
- अनिवार्य दस्तावेज को अपलोड करें।
- वैकल्पिक दस्तावेज अपलोड करें।
- सहेजें पर क्लिक करके जमा करें पर क्लिक करें।
- परिवार से सम्बंधित आवेदन खोजें जिसके लिए
- परिवार पंजीकरण आईडी भरें और खोजें पर क्लिक करें। यदि परिवार आईडी नही पता है तो परिवार रजिस्टर पर क्लिक कर के परिवार खोजें और पतिवार आईडी ढूंढें।
- परिवार आईडी डालनकर खोजें पर क्लिक करने के बाद परिवार के मुखिया की जानकारी फॉर्म में स्वतः ही भर जाएगी और जहां आपको संशोधन करने है उसे संशोधन कर करें।
- समीक्षा विवरण पर चेकबॉक्स पर क्लिक कर के सहेजे पर क्लिक करें।
- अब जिन जिन सदस्यों की जानकारी में संशोधन (कररेक्शन) करने है उन सदस्यों के आगे बने एडिट बटन (पेंसिल) पर क्लिक करें और संशोधन करके जमा करें पर क्लिक करें।
- अंत में सहेजे पर क्लिक करने के बाद भुगतान करें और जमा करें पर क्लिक करें।
- पेमेंट पेज में 30 रुपये का भुगतान करें।
- भुगतान सफल होने के बाद आवेदन रसीद को डाउनलोड करें।
परिवार रजिस्टर की नकल ऑनलाइन कैसे निकालें?
- सबसे पहले अपनी सरकार पोर्टल eservices.uk.gov.in पर जाएं।
- यूजर आईडी (रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल) और पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड भर के लॉगिन करें।
- नए आवेदन के लिए अनुरोध करें पर क्लिक करें।
- पंचायतीराज विभाग पर क्लिक करें।
- परिवार रजिस्टर की नकल पर क्लिक करें।
- आवेदक का फोटो अपलोड करें। जो 100KB से कम आकार और jpeg या png फॉर्मेट में होना चाहिए।
- आवेदक के अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करें।
- आवेदक के वैकल्पिक दस्तावेज अपलोड करें।
- जमा करें पर क्लिक करें।
- परिवार आईडी को डालें और खोजें पर क्लिक करें।
- इसके बाद सामान्य जानकारी भरें जिसमें आवेदक का नाम,पिता/पति का नाम, लिंग, आयु, जिला, तहसील, गांव, पता और मोबाइल नंबर डालें।
- इसके बाद परिवार के मुखिया की जानकारी, संपर्क सूत्र और जानकारी आपको पहले से भरी हूवी मिलेगी जिसमें कोई संशोधन नही करना है।
- इसके बाद समीक्षा विवरण में चेकबॉक्स पर टिक कर के सहेजें पर क्लिक करें।
- इसके बाद भुगतान करें और जमा करें पर क्लिक करें और पेमेंट पेज में 30 रुपये का भुगतान कर के आवेदन की रसीद डाउनलोड करें।
उपरोक्त प्रक्रिया से आपका परिवार रजिस्टर की नकल के लिए ऑनलाइन आवेदन सफलतापुर्वक हो चुका है अब आपका परिवार रजिस्टर की नकल लगभग 3 से 15 दिन के अंदर अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध हो जाएगी जिसके बाद आप ऑनलाइन परिवार रजिस्टर की प्रति को डाउनलोड और प्रिंटआउट कर सकते है।
यदि आपको अपना परिवार पंजीकरण संख्या (परिवार आईडी) नही पता है नीचे बताई गई प्रक्रिया से आप अपना परिवार आईडी देख सकते हैं।
उत्तराखंड परिवार आईडी कैसे खोजें?
- सबसे पहले https://eservices.uk.gov.in/edistrict/public/ParivaarAdvanceSearch.aspx पेज पर जाएं।
- इसके बाद जनपद (जिला) चुनें।
- विकासखंड (ब्लॉक) चुनें।
- ग्रामपंचायत चुनें।
- ग्राम (गांव) चुनें।
- पतिवार के मुखिया का नाम डालें और खोजें पर क्लिक करें। या मुखिया का नाम दर्ज किए बिना खोजें पर क्लिक करें।
- अब गाँव के सभी परिवारों की सूची में अपना परिवार ढूंढें और परिवार संख्या (परिवार आईडी) नोट करें।
FAQ: उत्तराखंड परिवार रजिस्टर से सम्बंधित प्रश्नोत्तर
प्रश्न- परिवार रजिस्टर को अंग्रेजी में क्या कहते है?
उत्तर
- family ragister
प्रश्न - उत्तराखंड में परिवार रजिस्टर कैसे कर सकते हैं?
उत्तर - आप
उत्तराखंड में परिवार रजिस्टर ऑफलाइन तहसील कार्यालय में जाकर कर सकते हैं
और ऑनलाइन परिवार रजिस्टर आपणि सरकार पोर्टल से कर सकते हैं ऑनलाइन परिवार
रजिस्टर के लिए आवेदन प्रक्रिया इस पोस्ट में ऊपर बताई गई है।
प्रश्न - उत्तराखंड परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद कितने दिन में बन
जाता है?
उत्तर -15 दिन के अंदर बन जाता है, जिसके बाद आप प्रमाणपत्र को ऑनलाइन
डाउनलोड कर प्रिंटआउट कर सकते है।
प्रश्न - उत्तराखंड परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन के बाद उसका स्टेटस चैक कहाँ
से करें?
उत्तर- उत्तराखंड परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उसका स्टेटस
चैक "अपणि सरकार पोर्टल " eservices.uk.gov.in पर लॉगिन कर के देख सकते हैं।
महत्वपूर्ण लिंक
आपणि सरकार पोर्टल | eservices.uk.gov.in |
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ऊत्तराखण्ड परिवार आईडी खोजें | यहां क्लिक करें |
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