UDID CARD के लिए आवेदन कैसे करें: हैलो दोस्तोंलिं।
आज इस पोस्ट में UDID CARD के बारे जानकारी दूंगा। जैसे - UDID CARD क्या है, IDID CARD के फायदे क्या है, UDID की विशेषताएं आदि जानकारी इस पोस्ट में दो गई है। UDID CARD से सम्बंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।
UDID CARD 2025
UDID CARD का फुल फॉर्म Unic disability identity Card होता है जिसे हिंदी में विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र कहते हैं। UDID CARD एक राष्ट्रीय पहचान पत्र है जो भारत सरकार द्वारा दिव्यांग जनों के लिए जारी किया जाता है।
UDID प्रोजेक्ट को 2016 में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शुरू किया गया जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अधीन है। UDID CARD द्वारा दिव्यांगजनों के लिए एक राष्ट्रीय डाटाबेस बनाने और प्रत्येक दिव्याग व्यक्ति को विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी करता है। यह प्रोजेक्ट के अंतर्गत 21 प्रकार के दिव्यांगता के लिए UDID CARD बनाया जा सकता है।
UDID CARD दिव्यांगजनों के पहचान और सत्यापन के लिए कार्य करता है। पहले दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अलग अलग दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ती थी लेकिन अब केवल UDID CARD ही दिव्यांगजनों के पहचान के लिए मान्य है।
UDID कार्ड के प्रकार
UDID कार्ड 2 प्रकार के होते हैं स्थाई (परमानेंट) और अस्थाई (टेम्पररी)। स्थाई यूडीआईडी कार्ड को रिन्यू करने की जरूरत नही होती जबकि अस्थाई यूडीआईडी कार्ड को रिन्यू करना पड़ता है।
Udid Card के फायदे
- दिव्यांगजनों के लिए पहचान के लिए अलग अलग दस्तावेजो की जरूरत नही अब केवल UDID CARD मान्य
- आरक्षण के लिए योग्य
- विभिन्न सरकारी योजनाएं के लिए योग्य
- छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं
- सरकारी रोडवेज बस में फ्री में सफर कर सकते हैं।
- रेलवे में 75% तक किराए में छूट।
Udid card कैसे बनाये
UDID CARD बनाने के लिए आपके पास disebility certificate होना अनिवार्य होता है। यदि आपके पास विकलांगता प्रमाणपत्र नही है तो आप अपने नजदीकी सरकारी हॉस्पिटल जहां CMO बैठते हैं वहां से बनवा सकते हैं इसके बाद ही आप ऑफलाइन माध्यम से UDID CARD बना सकते हैं।
यदि आपने Disability Certificate बना लिया है तो इसके बाद ऑनलाइन ही अपना UDID CARD के लिए रजिस्टर और आवेदन कर सकते हैं। यहां नीचें ऑनलाइन UDID CARD बनाने की प्रक्रिया बताई गई है।
UDID CARD ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया
- Step1: Personal Details भरे।
- आवेदक का पूरा नाम भरें
- पिता का नाम भरें।
- माता का नाम भरें।
- Date of birth भरें।
- Enail ID भरें।
- मोबाइल नंबर भरें।
- जेंडर चुनें।
- केटेगरी चुनें।
- ब्लड ग्रुप चुनें।
- Relation with person चुनें।
- Name of Guardian / Caretaker भरें।
- Contact No. of Guardian / Caretaker भरें।
- Photo अपलोड करें।
- Sign अपलोड करें।
- Step2: Optional Details भरें।
- Personal Income (Annual) चुनें।
- Highest Qualification चुनें।
- Employed or Unemployed चुनें।
- Step3: Proof of Identity Card भरें।
- Identity proof चुनें और उसे अपलोड करें।
- आधार नंबर डालें।
- चेकबॉक्स (I agree to share Aadhaar information with Govt. Department) पर टिक करें।
- Step4: Address for Correspondence को भरें।
- Proof of Correspondence Address के दस्तावेज को चुनें और अपलोड करें।
- अब एड्रेस लिखें।
- Step5: Disability Details भरें
- Disability type चुनें।
- Disability Due To में डिसेबिलिटी किस कारण से हुई उसे चुनें।
- Disability Since या Disability By Birth में से एक को चुनें यदि जन्म से disability है तो by birth पर ही सेलेक्ट रहने दें।
- Do you have disability certificate? में yes क्लिक करें।
- Disability Certificate को अपलोड करें।
- Sr. No. / Registration No. of Certificate में विकलांग प्रमाणपत्र का SR. No. भरें।
- Date of Issuance of Certificate में विकलांग प्रमाणपत्र में जो दिनांक है उसे भरें।
- Details of Issuing Authority में प्रमाणपत्र में जिनके मुहर और हस्ताक्षर है उनका पद नाम लिखें।
- Disability Percentage (%) में विकलांगता प्रतिशत लिखें।
- Step6: Hospital for assessment/issue of UDID card /disability certificate में हॉस्पिटल के नाम को चुनें।
- Step7: कैप्चा कोड भरें।
- Step8: चेकबॉक्स पर टिक करें और SUBMIT पर क्लिक करें।
- Step9: अब एप्लीकेशन फॉर्म में भरी जानकारी को धयनपूर्वक पढ़ें और Confirm application पर क्लिक करें।
- Step10: इसके बाद have you checked में सभी के आगे yes पर टिक करें और नीचे yes पर क्लिक करें।
स्टेटस चेक कैसे करें?
- swavlambancard.gov.in पर जाएं
- Track Your Application Status पर क्लिक करें।
- अब अपना Enrollment number या मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें और Go पर क्लिक करें।
e-UDID CARD ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?
- swavlambancard.gov.in पर जाएं
- Download your e-Disability Card & e-UDID Card पर क्लिक करें।
- अब अपना Enrollment number या यूडीआईडी नंबर डालें, जन्मतिथि चुनें और कैप्चा कोड भरें और Login पर क्लिक करें।
- अब Download your E-UDID Card पर क्लिक करें।
UDID ekyc कैसे करें?
- सबसे पहले UDID की आधिकारिक वेबसाइट swavlambancard.gov.in पर जाएं।
- ऊपर मेनू में PWD Login पर click कारें।
- Login डिटेल्स udid number/enrollment number, डेट ऑफ बर्थ और capcha डाल कर login पर click करें।
- अब Left side में ekyc update पर क्लिक करें।
- इसके बाद आधार नंबर के नीचे get otp पर cluck करें।
- इसके बाद mobile phone पर आये otp को यहाँ डालें और verify otp पर क्लिक करें।
महत्वपूर्ण लिंक
आधिकारिक की वेबसाइट | swavlambancard.gov.in/ |
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ऑनलाइन आवेदन करें | अप्लाई करें |
एप्लीकेशन स्टेटस चेक |
स्टेटस चैक करें |
UDID CARD से सम्बंधित प्रश्न : FAQ
- सबसे पहले swavlambancard.gov.in पोर्टल पर जाएं।
- इसके बाद Register पर क्लिक करें।
- अब फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरे और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
- अंत में submit करें
- रेफरेंस नंबर नोट करें।
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